Digital India Scheme: डिजिटल इंडिया भारत सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसका उद्देश्य भारत सरकार का डिजिटल लोक से सशक्त समाज के साथ-साथ एक मजबूत देश बनाना है। या योजना ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में परिवर्तन करके देश को निरंतर डिजिटल रूप से आगे बढ़ते रहना है।
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डिजिटल इंडिया योजना भारत सरकार के द्वारा 1 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरुआत की गई थी। या योजना आम तौर पर मुख्य रूप से सभी डिजिटल सेवाओं का और इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता तक बहुत ही सुगम तरीके से पहुंचना इसका प्राथमिकता रहा है। यही कारण है कि यह योजना सभी देशवासियों को डिजिटल रूप से सशक्त बना रहा है।
Digital India Scheme डिजिटल इंडिया प्रमुख घटक
डिजिटल इंडिया आधार बोर्ड राज्य का निर्माण करता है जिससे इसमें उच्च गति इंटरनेट सुविधा मोबाइल फोन और बैंक खाता एवं सामान्य सेवा केदो तक पहुंच शामिल करने के लिए प्रयास शामिल है
गवर्नेंस और समय ऑन डिमांड आजकल के बदलते समाज में सभी व्यक्ति साथी सेवाओं को अपने दो रिश्ते पर चाहता है इसलिए यह रियल टाइम में ऑनलाइन और मोबाइल प्लेटफार्म के माध्यम से सभी सीमाओं को डोर स्टेप पर प्रोवाइड करने की सुविधा देता है।
डिजिटल साक्षरता भारत सरकार इस योजना के माध्यम से सभी नागरिकों को डिक्शनरी रूप से साक्षर बनाना चाहता है और यह योजना अपने इस उद्देश्य के पूर्ति में काफी समय से सफलता भी प्राप्त कर रहा है।
Digital India Scheme का उद्देश्य
डिजिटल इंडिया का मुख्य उद्देश्य सभी नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और डिजिटल साक्षरता के साथ सभी सुविधाओं का उनके सुगमता के अंदर नियत करवाना है इससे की रियल टाइम गवर्नेंस और ऑन डिमांड सेवाओं का सही से उपयोग किया जा सकेगा।
Digital India Scheme का लाभ
Digital India Scheme सरकारी सेवाओं की पहुंच को केवल दफ्तर की सीमाओं से बाहर निकाल कर इसे डोर स्टेप सर्विस तक पहुंचा है।
डिजिटल साक्षरता यह अभियान बहुत बड़े पैमाने पर सरकार के द्वारा एडवर्टाइज किया गया था जिसकी वजह से पूरे देश में डिजिटल साक्षरता बड़े पैमाने पर बड़ी है।
आर्थिक विकास आज के टेक्नोलॉजी के युग में जो देश टेक्नोलॉजी कबड्डी में हमारे पास इस्तेमाल कर रहा है वह बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है इस दृष्टि से भारत भी डिजिटल इंडिया योजना को लाकर के भारत को आर्थिक विकास के दौड़ में आगे कर दिया है।
Digital India Scheme का अन्य देशों के साथ तुलना
भारत में डिजिटल इंडिया योजना के तहत 2022 तक 700 मिलियन से अधिक इंटरनेट यूजर को डिजिटल रूप से जोड़ा है जबकि चीन इस मामले में 900 मिलियन से भी अधिक इंटरनेट यूजर करता हूं को अपने डिजिटल तौर पर जोड़ा है। इसी मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका ने 312 मिलियन से भी अधिक लोगों को डिजिटल रूप से जोड़ा है जबकि ब्राजील केवल 150 मिलियन इंटरनेट यूजर कोई अपने डिजिटल गवर्नेंस सर्विस में जोड़ पाया है।
ई-कॉमर्स
जैसे कि हम सब जानते हैं कि डिजिटल रूप से आगे बढ़ने पर ही कॉमर्स का बहुत ही से विकास होता है अतः भारत की कॉमर्स बाजार बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और या 2026 तक 200 मिलियन डॉलर तक पहुंचाने का उम्मीद रख रहा है। जबकि चीन जो अपने अली बाबा जैसे बड़े ई-कॉमर्स जॉइंट के साथ मिलकर ई-कॉमर्स बाजार का आकार 1 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा कर चुका है और इसी रेस में संयुक्त राज्य अमेरिका भी अमेजॉन द्वारा संचालित बाजार का आकार 600 बिलीयन डॉलर से भी ज्यादा कर चुका है।
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सामान्य प्रश्न (FAQs)
क्या डिजिटल इंडिया मिशन सुदूर गांवों तक फैलने में सक्षम रहा है?
हां डिजिटल इंडिया मिशन का नेटवर्क सुदूर गांवों तक भी पहुंचकर उसे डिजिटल रूप से साक्षर बनाने में सक्षम रहा है।
डिजिटल इंडिया मिशन के तहत कौन-कौन से कार्यक्रम चलाए जाते हैं?
डिजिटल इंडिया मिशन के तहत मुख्य रूप से भारत नेट ई गवर्नेंस और डिजिटल लॉकर जैसे सुविधा प्रदान की जाती है।